Laptop में Copy Paste कैसे करे ? - Computer में Copy Paste करे सिर्फ एक Click में।

Laptop में Copy Paste कैसे करे ? - Computer में Copy Paste करे सिर्फ एक Click में।


Laptop में Copy Paste कैसे करे ? - Computer में Copy Paste करे सिर्फ एक Click में। आज का यह आर्टिकल इसी के ऊपर आधारित हैं, आज के इस आर्टिकल में हम आप को बताने वाले हैं की कैसे आप अपने Computer या फिर Laptop में किसी भी Data File जैसे Photo, Video, Songs, Folder या किसी भी प्रकार की File को Copy और Paste कर सकते हैं।

अगर आप ने अभी अभी Computer लिया हैं और उसे चलाना अभी सिख ही रहे हैं तो आप को यह आर्टिकल पूरा जरुर पढना चाहिए क्योकि इस आर्टिकल में Copy Paste के आलावा और भी कई सारी चीजें हैं जो यक़ीनन आप को कम आयेंगे।

Laptop me copy paste kaise kare, how to copy and paste on laptop, Computer me copy paste kaise kare
💻Laptop में Copy Paste कैसे करे ?


दोस्तों अगर आप अभी अभी Computer चलाना सिख रहे हैं तो शुरुआत में आप को ये सारी चीजें नई नई लगेंगी, लेकिन थोड़े टाइम बाद ये सब आप के लिए एक आम बात हो जाएगी, क्या आप जानते हैं की आज भी ऐसे कई सारे लोग हैं 

जो अभी अभी Computer चलाना सिख रहे हैं लेकिन उन्हें अभी भी Cut Copy और Paste करने में दिक्कत आती हैं, क्योकि उन्हें पता नही होता हैं की इन तीनो के क्या क्या काम हैं।

Laptop हो या फिर Computer हो या फिर मोबाइल हो उन सभी में ये तीन प्रकार के टूल्स होते हैं जिसके मदद से हम किसी भी फाइल को आसानी से कही पर भी अपनी मर्जी से Cut, Copy और Paste कर सकते है। अगर आप के पास कोई सा भी मोबाइल फ़ोन हैं तो उन सब में आप को ये तीन आप्शन देखने को मिल ही जायेंगे।

लेकिन यहाँ पर बात यह आता हैं की कई लोग Cut, Copy और Paste करना नही जानते हैं जिसके कारन अगर वे किसी भी फाइल को Cut, Copy और Paste कर भी देते हैं तो उनसे वो फाइल डिलीट हो जाती हैं। 


आइये हम सबसे पहले यह जानते हैं की आखिर Cut, Copy और Paste का असल में मतलब क्या हैं और किसी भी Computer या किसी भी Device में क्यों और किस लिए किया यह किया जाता हैं क्योकि अगर हम यह समझ लेंगे की Cut, Copy और Paste हमे कहाँ कहाँ करना चाहिए तो फिर Computer हो या फिर मोबाइल हो हम कही भी ये कर सकते हैं।

Cut Copy और Past क्या हैं ?

दोस्तों Cut और Copy को समझने से पहले हमे Past के बारे में जानना होगा की Paste क्या हैं, क्योकि Paste को जानने के बाद ही हम Cut और Copy को जान सकेंगे तो आइये जानते हैं।

Past क्या हैं ? 

जब भी हम किसी File को Copy या Cut करते हैं तो हमे उस File को कही पर Paste करना होता हैं, Paste करने का मतलब रखन या अस्थापि करना होता हैं। यानि अगर हमने किसी File जैसे Photos, Videos या Songs को Cut या Copy किया हैं तो उसे हमे कही पर Paste करना ही होगा। 
आइये हम एक उदाहरण से मझते हैं की Cut और Copy में क्या अंतर हैं।

Cut और Copy में क्या अंतर हैं।

मान लीजिये की आप के Computer या फिर Laptop में कोई File हैं यहाँ File का मतलब कुछ भी हो सकता हैं जैसे फोटो, विडियो, सोंग्स या कोई फोल्डर इत्यादि कुछ भी हो सकता हैं,

हम मान लेते हैं की आप के Computer में कोई Video हैं जो मुझे आप से लेना हैं और अब मैं आप के पास अपनी Memory Card लेकर गया हूँ और मैंने आप से कहा की मुझे फलाना Video मेरे Memory Card में भर दीजिये।

तो इसके लिए आप Simply मेरे Memory Card को अपने Laptop में Connect करेंगे और फिर वह Video जो मुझे चाहिए आप उसे अपने Laptop से Copy करंगे और फिर मेरे Memory Card के किसी Folder में उस video को Paste कर देंगे।

जब आप Video को Copy करके मेरे Memory Card में Paste करेंगे तो इससे होगा यह की वह Video आप के Laptop में भी रहेगी और मेरे Memory Card में भी आ जाएगी। 

जिससे फायदा यह होगा की अगर कल को कोई आप से वह विडियो अगर लेना चाहेगा तो आप उसे वह विडियो दे सके, यह होता हैं Copy का काम की किसी भी File का Duplicate बनाना।  

लेकिन अगर आप इस विडियो को Copy करने के वजाए Cut करके मुझे मेरे Memory Card में Paste करके देंगे तो इससे वह विडियो आप के Laptop से मेरे Memory Card में सफलतापूर्वक तो आ जाएगी लेकिन आप के Laptop से वह विडियो गायब हो जाएगी यानि डिलीट हो जाएगी। 

आइये हम इसे एक प्रैक्टिकल उदाहरण से समझते हैं की Cut और Copy में क्या अंतर हैं, आप ने कभी न कभी किसी Computer Café या किसी Computer दुकान पर कोई Film, Movies या किसी Songs को अपने Phone या फिर Pend rive में डलवाने के लिए यक़ीनन गये होंगे। 

लेकिन क्या आप जानते हैं की जो Film, Movies या किसी Songs को आप डलवाने जाते हैं उसे वे लोग आप के Phone या फिर Pend rive में अपने Laptop से Copy करके देते हैं ना की Cut करके देते हैं ताकि अगर फिर कोई Customer उनके पास आये तो वे उसे वह फाइल दे सके।  

Laptop Me Copy Paste Kaise Kare

Laptop या Computer में Copy Paste करने के दो तरीके हैं जिसमे पहला तरीका Short Key का इस्तमाल करके हैं और दूसरा तरीका बिना Short Key के जिसमे आप किसी भी फाइल को हम अपने Mouse के Curser के थ्रू Drags and Drop करके कही भी Cut Copy और Paste कर सकते हैं।    

आइये हम सबसे पहले Short Key के माध्यम से एक फोल्डर के अन्दर Image को Copy करके दुसरे फोल्डर में Paste करते हैं। आइये इसके लिए हम सबसे पहले इन तीनो के Short Key के बारे में जानते हैं।
  • Copy = Ctrl + C
  • Cut = Ctrl + X
  • Paste = Ctrl + V
ऊपर में Cut, Copy और Paste के लिए अलग अलग Short Key दिए गये हैं जिसका प्रयोग करके हम अभी एक फोल्डर से एक इमेज को दुसरे फोल्डर में सबसे पहले Copy करके Paste करेंगे। उसके बाद हम इसी इमेज को Cut करके उसी Folder में Paste करेंगे।

क्योकि अगर आप एक फोल्डर से किसी फाइल को दुसरे किसी फोल्डर में Cut, Copy और फिर Paste करना सिख जाते हैं तो फिर आप Laptop के किसी भी फाइल को कही पर भी Cut, Copy और Paste आसानी से कर पाएंगे। तो आइये सीखते हैं।

किसी Folder से Image को Short Key से Cut Copy Paste कैसे करे।

अगर आप Short Key के जरिये किसी फाइल को Cut Copy करना चाहते हैं तो सबसे पहले आप उस फाइल पर Left Click करके उस File को Select करे, और फिर से उसी फाइल पर Right Click करे, इतना कर लेने के बाद आप यह सुनिश्चित करे की आप को उस फाइल को Cut करना हैं या फिर Copy करना हैं। 

अगर आप उस फाइल को Copy करना चाहते हैं तो आप अपने Keyword से Ctrl + C का बटन दबायेंगे लेकिन वही अगर आप उस फाइल को Cut करना चाहते हैं तो आप अपने Keyword से Ctrl + V का बटन दबायेंगे, ऐसा करने पर आप किसी भी फाइल को Cut या Copy कर सकते हैं। 

जब आप फाइल को Cut या फिर Copy कर लेंगे तो उसके बाद आप इस File को जहाँ कही भी Paste करना चाहते है फिर चाहे वह कोई Folder हो या Pen drive हो या Disk, इत्यादि क्यों ना हो। 

आप उसे Simply Open कर लीजिये और फिर कही पर भी Left Click कीजिये और फिर अपने Keyword से  Ctrl + V का Button दबाये, जैसे ही आप यह बटन दबायेंगे तो यह फाइल जिसे आप ने अभी अभी उस फोल्डर से Copy किया था वह फाइल अब इस फोल्डर में भी आ जाएगी।

Conclusion :-

हम उम्मीद करते हैं की आप को आर्टिकल पसंद आया होगा, दोस्तों इस लेख के माध्यम से मैंने आप को Copy Paste और Cut करने के तीन अलग अलग तरीके बताये हैं जिसकी मदद से आप यह कर सकते हैं। अगर आप को यह आर्टिकल पसंद आया हो तो आप हमे अपना फीडबैक कमेंट बॉक्स के माध्यम से जरुर दे। धन्यबाद 

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Please do not enter any spam link in the comment box.

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Ok, Go it!