Laptop या Computer में Wi-Fi कैसे Connect करे ? सीखिए इन 4 तरीको से।

Laptop या Computer में Wi-Fi कैसे Connect करे ? सीखिए इन 4 तरीको से।

Laptop Me Wi-Fi Kaise Connect Kare - हेलो दोस्तों MyGyanUpchar में आप सभी का स्वागत है दोस्तों आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम जानेंगे की Laptop या Computer में Wi-Fi कैसे Connect करे ? सीखिए इन 4 तरीको से।, 

अगर आपके पास भी कोई कंप्यूटर या फिर लैपटॉप है  और अगर आप वाईफाई से कनेक्ट करके अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में इंटरनेट चलाना चाहते हैं तो आज  का यह आर्टिकल खास रूप से आपके लिए ही लिखा गया है.

Laptop Me WiFi Kaise Connect Kare, mobile Se computer me WiFi kaise connect Kare, Windows 7 me wifi kaise connect kare
Laptop Me WiFi Kaise Connect Kare

इस आर्टिकल में हमने आपको बताया है कि कैसे आप अपने लैपटॉप या फिर कंप्यूटर को बिना किसी यूएसबी केबल के सिर्फ वाईफाई के माध्यम से कनेक्ट कर सकते हैं और अपने लैपटॉप या कंप्यूटर में इंटरनेट चलाने का आनंद उठा सकते हैं,

आज के दौर में हर किसी के पास कंप्यूटर या फिर लैपटॉप होना एक आम बात हो गई है और आज के इस आधुनिक युग में हर कोई व्यक्ति अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में इंटरनेट इस्तेमाल करके कई नई सारी चीजें सीख रहे हैं और सिखा रहे हैं, 

दूसरी ओर कई लोग ऐसे भी हैं जो लैपटॉप या कंप्यूटर में किसी फिल्म या मूवी को देखकर इंटरटेन हुआ करते हैं ऐसे में अगर आप भी एक लैपटॉप यूजर हैं और आपके पास भी कोई कंप्यूटर या लैपटॉप है लेकिन आपको लैपटॉप या कंप्यूटर में इन्टरनेट कैसे चलाते हैं 

Read Also - Share Kya Hota Hai? - Kisi Company Me Share Ka Kya Matlab?

इसके बारे में नही पता हैं तो लाजमी हैं की आप चिंतित होंगे, खैर कोई बात नही हैं दोस्तों क्योकि आज हम आप को बताएँगे की कैसे आप अपने लैपटॉप या कंप्यूटर में WiFi से कनेक्ट करके इन्टरनेट चला सकते हैं 

क्या आपको पता है कि लैपटॉप या कंप्यूटर में WiFi के आलावा भी ऐसे कई तरीके हैं जिसकी मदद से हम अपने लैपटॉप या फिर कंप्यूटर में इंटरनेट चला सकते हैं, आइये थोडा यह भी जान लेते है की लैपटॉप या कंप्यूटर में और किन किन तरीको से इन्टरनेट को चलाया जा सकता हैं.

( डोंगल / Dongle ) - अगर आप अपने लैपटॉप या फिर कंप्यूटर में बिना वाईफाई के इंटरनेट को इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास एक डोंगल होना जरूरी है डोंगल बेसिकली एक डिवाइस है जिसमें आप किसी भी कंपनी के सिम कार्ड को लगाकर फिर उस डोंगल को अपने लैपटॉप से कनेक्ट करेंगे और फिर इन्टरनेट चला पाएंगे.

laptop me wifi kaise connect kare
Dongle

लेकिन इसके लिए आपको सबसे पहले डोंगल खरीदना होगा और फिर उस डोंगल में एक सिम कार्ड लगाना पड़ेगा क्योंकि बिना सिम कार्ड के आप सिर्फ डोंगल की मदद से  इंटरनेट नहीं चला पाएंगे 

इसके लिए आपको किसी भी Company का SIM Card लेना होगा जिसमें की इंटरनेट पैक यानि इंटरनेट बैलेंस होना जरूरी है तभी आप अपने लैपटॉप या फिर कंप्यूटर में इंटरनेट चला सकेंगे, 

दोस्तों यह तरीका अन्य तरीको से काफी खर्चीला है क्योंकि इसके लिए आप को सबसे पहले कोई एक डोंगल लेना होगा, अगर आप मार्केट में या फिर किसी भी ऑनलाइन शॉप पर एक अच्छा सा डोंगल खरदीने जायेंगे तो यह आपको काफी कॉस्टली पड़ेंगे.

फिर डोंगल खरीदने के बाद आप को इसमें किसी भी कंपनी के Sim Card लगाने होंगे और उस सिम कार्ड में आप को डाटा बैलेंस भी डलवाना होगा तब जाकर आप अपने कंप्यूटर या फिर लैपटॉप में इन्टरनेट चला पाएंगे

( USB Cable ) - अगर हम दूसरे तरीके की बात करें कि हम कैसे लैपटॉप में या कंप्यूटर में इंटरनेट चला सकते हैं तो इसके लिए आप USB Cable की मदद से अपने लैपटॉप या कंप्यूटर में इंटरनेट कनेक्ट कर चला सकते हैं इसके लिए Simply आपको एक USB Cable की जरूरत पड़ेगी.

laptop me wifi kaise connect kare
USB Cable

USB Cable से इंटरनेट चलाने के लिए आपको USB Cable को अपने मोबाइल और कंप्यूटर से कनेक्ट करना होगा और फिर उसके बाद अपने स्मार्टफोन में USB Tethering को On करना होगा, USB Tethering को On करते ही आपके कंप्यूटर में इंटरनेट चलना शुरू हो जाएगा 

( Bluetooth Tethering ) - दोस्तों अगर आप किसी कारन से USB Cable या Dongle से अपने लैपटॉप या कंप्यूटर में में इन्टरनेट नही चलाना चाहते हैं तो आप Bluetooth Tethering के माध्यम से भी अपने लैपटॉप या कंप्यूटर में इन्टरनेट को चला सकते हैं.

laptop me wifi kaise connect kare
Bluetooth Tethering

Bluetooth Tethering से अपने कंप्यूटर में इन्टरनेट चलाने के लिए आप को सबसे पहले अपने एक स्मार्टफोन की आवश्यकता पड़ेगी जिसमे इन्टरनेट बैलेंस होना जरूरी हैं इसके बाद आप को अपने स्मार्टफोन के Bluetooth Tethering को On करना होगा.

फिर अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में Bluetooth को On करना होगा और फिर अपने मोबाइल और लैपटॉप को Bluetooth Pairing करवाने के बाद आप अपने लैपटॉप या कंप्यूटर में इन्टरनेट चला सकते हैं.

Laptop Me WiFi Kaise Connect Kare

Mobile se Laptop me Internet kaise connect kare इसके लिए सबसे पहले आप के मोबाइल में इन्टरनेट बैलेंस यानि मोबाइल डाटा होना जरूरी हैं तभी आप अपने मोबाइल से लैपटॉप में इन्टरनेट चला पाएंगे.

सबसे पहले आप को अपने मोबाइल फ़ोन के सेटिंग में जाकर के हॉटस्पॉट को On कर लेना हैं हॉटस्पॉट On करने के बाद आप को अपने हॉटस्पॉट का पासवर्ड दीखेगा, आप उस पासवर्ड को नोट कर लीजिये. आप इसे निचे चित्र में देखे.

laptop me wifi kaise connect kare
Mobile में Hotspot को कैसे On करे

इसके बाद आप को अपने लैपटॉप या कंप्यूटर के सर्च बार में जाकर WiFi टाइप कर के खोजना हैं वैसे अगर आप के कंप्यूटर या लैपटॉप में विंडोज 10 या फिर विंडोज 7 इनस्टॉल हैं तो आप के लैपटॉप के स्क्रीन के राईट साइड में सबसे निचे WiFi का Option मिलेगा, आप इसे यहाँ से भी Open कर सकते हैं.

जैसे ही आप अपने लेपटोप में WiFi को On करेंगे तो तैसे ही WiFi में आप के मोबाइल फ़ोन का मॉडल नंबर Show होने लगेगा, अगर WiFi को On करने के बाद कुछ भी Show नही होता हैं.

तो ऐसे में आप सबसे पहले यह देख ले की मोबाइल का Hotspot On हैं या फिर नहीं अगर Hotspot Off हैं तो आप इसे On कर ले इसके बाद आप इसे रेफ्रीश करके दुबारा On करे, फिर  जब आप को यहाँ पर आप के मोबाइल फोन का मॉडल नंबर Show होने लग जाये तो आप इसपर Simply Click करे.आप इसे निचे चित्र में देख सकते हैं.

laptop me wifi kaise connect kare

जब आप इसपर क्लिक करेंगे तो तब आप को यहाँ पर पासवर्ड भरने के लिए बोला जायेगा आप यहाँ पर वही पासवर्ड टाइप करके भरेंगे जो आप के मोबाइल फोन के हॉटस्पॉट में Show हो रहा हैं. कृपया पासवर्ड सही सही भरे पासवर्ड भरने के बाद आप Connect के बटन पर Click करे.

Connect के बटन पर Click करते ही आप के लैपटॉप या कंप्यूटर में इन्टरनेट चालू हो जायेगा अगर किसी कारन से आप के लैपटॉप या कंप्यूटर में Connect होने के बाबजूद भी इन्टरनेट चालू नही होता हैं तो ऐसे में आप सबसे पहले अपने मोबाइल डाटा को देख ले की क्या वह On हैं या फिर नही अगर वह Off हैं तो आप इसे On कर ले.

Conclusion : -

Friends आज के इस आर्टिकल में मैंने आप यह बताया हैं की कैसे आप अपने लैपटॉप या कंप्यूटर में WiFi को Connect करके इन्टरनेट चला सकते हैं, इसके साथ ही मैंने आप को यह जानकारी भी दी हैं की कंप्यूटर या फिर लैपटॉप में और कितने तरीको से इन्टरनेट चलाया जा सकता हैं. हम उम्मीद करते हैं की आप को यह आर्टिकल पसंद आया हो, इसके आलावा अगर आप को WiFi को Connect करने में कोई भी समस्या आ रही हैं तो आप हम तुरंत कमेंट करे, इसमें मैं आप की पूरी मदद करूँगा.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Ok, Go it!