अपने नंबर की Call Forwarding कैसे हटाए? 2024 में सिर्फ 1 मिनट में।

अपने नंबर की Call Forwarding कैसे हटाए? [2024] में सिर्फ 1 मिनट में।

Call Forwarding Kaise Hataye? :- आज का यह आर्टिकल इसी टॉपिक के ऊपर हैं जिसमे आज हम Call Divert Kaise Hataye? इसके बारे में जानेंगे इसके आलावा हम आप को Call Forwarding से जुड़े कुछ ऐसे बातो को भी बताएँगे जिसके बारे मे आप को जरुर जानना चाहिए।
call forwarding kaise hataye, call forwarding cancel kaise kare, call divert kaise hataye,
Call Forwarding Kaise Hataye? हिंदी में जाने

तो आइए जानते हैं लेकिन आगे बढ़ने से पहले MyGyanUpchar में आप सभी पाठको का स्वागत हैं तो आइये सबसे पहले हम यह जानते हैं की Call Forwarding क्या होता हैं और Call Forwarding को क्यों किया जाना चाहिए?, Call Forwarding को कौन कर सकता हैं? तो आइये जानते हैं।

Call Forwarding क्या होता हैं? और इसे क्यों करते हैं। 

आइये दोस्तों हम सबसे पहले यह जानते हैं की Call Forwarding आखिर कार क्या होता हैं, Call Forwarding एक ऐसी तकनीक हैं जिसके मदद से हम किसी भी Phone Call को किसी के भी Phone में आसानी से Forward कर सकते हैं।

For Example मान लीजिये की मेरे पास एक Mobile Phone हैं और इसमें SIM भी लगी हुई हैं जिससे की हम किसी को भी Call कर सकते हैं और किसी के आये हुए Call को Received भी कर सकते हैं, लेकिन किसी कारन से मैं यह नहीं चाहता हूँ की मेरे Phone में किसी का भी Call आये और मैं Received करू तो अब यहाँ पर मेरे पास दो विकल्प बचते हैं।

पहला विकल्प (1) Switch Off  या Airplane Mode

दूसरा विकल्प (2) Call Forwarding Call या Call Divert

(Switch Off  या Airplane Mode)

जब आप अपने मोबाइल फ़ोन को Switch Off  या फिर Airplane Mode में करते हैं तो इसमें सबसे बड़ी दिक्कत यह आती हैं की हम इधर से किसी को Call भी नही कर सकते हैं और न ही आप को कोई Call कर सकता हैं जिसके करना जो भी कोई Person आप के Phone पर Call लगाए गा तो उसे यही पता चलेगा की आप ने अपने मोबाइल फ़ोन को Switch Off  कर दिया हैं। 

जबकि दूसरा विकल्प Call Forwarding का हैं। और Call Forwarding में ऐसा नही होता हैं आइये जानते हैं Call Forwarding करने पर क्या होता हैं।

(Call Forwarding या Call Divert)

अब मान लीजिये की आप के फ़ोन के नंबर पर रोजोना कई सारे फ़ोन कॉल आते हैं और आप यह चाहते हैं की इन सभी फ़ोन कॉल को किसी दुसरे मोबाइल नंबर पर Divert यानि Forward कर दिया जाए ताकि जो कोई व्यक्ति मेरे इस मोबाइल नंबर पर कॉल करे तो उसका कॉल मेरे मोबाइल में न लग कर उस मोबाइल फ़ोन के नंबर पर लगे जिस मोबाइल फ़ोन के नंबर पर मैंने Call को Forward किया हुआ हैं।

तो ऐसे में Call Forwarding का यह Featured आप के लिए बहुत ही उपयोगी साबित होने वाला हैं।

Call Forwarding में होता यह हैं की जब अपने मोबाइल फ़ोन के नंबर को किसी दुसरे मोबाइल फ़ोन के नंबर पर Forward कर देते हैं तो ऐसे में जो कोई व्यक्ति भी आप को कॉल लगायेगा तो वह कॉल आप के मोबाइल में न आकर उस मोबाइल फ़ोन में जायेगा जिस मोबाइल फोन में आप ने अपने मोबाइल फ़ोन के नंबर को डाइवर्ट किया हुआ हैं।

Call Forwarding Kaise Hataye?

दोस्तों अगर आपका  मोबाइल नंबर किसी अन्य दुसरे मोबाइल नंबर पर Forward हो गया हैं तो यहाँ पर आप बिलकुल भी घबराने की जरूरत नही हैं इसके लिए आप को मैं यहाँ पर दो तरीके बताने जा रहा हूँ जिसमे पहला तरीका अगर आप के मोबाइल फ़ोन में काम नही करता हैं तो दूसरा तरीका पक्का आप के मोबाइल में काम करेगा ऐसे में आप इन दोनों तरीको की मदद से आप अपने मोबाइल नंबर पर Call Forwarding को बंद कर सकते हैं।

पहला तरीका :- इसमें आप सबसे पहले अपने मोबाइल में यह 6 Digit का Code ( ##002# ) dial करे, जब आप इस कोड को डायल करेंगे तो संभव हैं की आप के फ़ोन में Call Forwarding होना बंद हो जाएगी, लेकिन अगर इसके बाद भी कोई Error आता हैं तो इसके लिए आप दुसरे तरीके की मदद से Call Forwarding को बंद कर सकते हैं। इसे आप निचे दिए गये चित्र में देख सकते हैं।

call forwarding ko kaise hataye, call forwarding cancel kaise kare, apna call divert se kaise hataye, call forwarding deactivate code
6 Digit का Code ( ##002# ) dial करे

दूसरा तरीका :- इसमें आप सबसे पहले अपने Phone के Setting को Open करे और फिर Call Forwarding के Option को ढूंढे, अगर आप को Call Forwarding लिखा कही भी नही दीखता हैं तो इसके लिए आप अपने फ़ोन के Setting Bar में  Call Forwarding लिख कर Search करे। इसके लिए आप निचे चित्र 1.1 को देख सकते हैं। 

call forwarding ko kaise hataye, call forwarding cancel kaise kare, apna call divert se kaise hataye,
चित्र 1.1

Call Forwarding के बटन पर Click करने पर फिर से एक नया Page Open होगा इस Page में आप को वह मोबाइल नंबर दीखेगा जिसमे आप Call Forwarding को बंद करना चाहते हैं यहाँ पर आप को Right Side में Click करना हैं, आप निचे चित्र 1.2 को देख सकते हैं।

call forwarding ko kaise hataye, call forwarding cancel kaise kare, apna call divert se kaise hataye,
चित्र 1.2

बटन पर Click करने पर फिर से एक नया पेज Open होगा इस पेज में आप को Voice और Video का एक बटन दीखेगा इसमें आप को Voice के बटन पर Click करना हैं, Guys अगर आप ये सब process किसी Keypad phone में कर रहे हैं तो आप को ये Option नही दीखेगा, 

खैर Voice बटन पर क्लिक करते ही कुछ वक्त तक आप को यहाँ रुकना हैं उसके बाद फिर से एक नया Page Open होगा इस Page में आप को Always forward का Option Enable दीखेंगे इसके ठीक निचे आपको वह मोबाइल नंबर भी दीखेगा जिस मोबाइल नंबर पर आप ने Call को Forward की थी। 

आप Always forward वाले बटन पर Click करे, और Click करने पर आपको Turn off के Option पर Click करना हैं, आप इसे निचे दिए गये चित्र में भी देख सकते हैं। 

call forwarding ko kaise hataye, call forwarding cancel kaise kare, apna call divert se kaise hataye,
चित्र 1.3


बस इनता करते ही आपका Call Forwarding बंद हो जायेगा, आप यह भी जाँच सकते हैं की क्या Call Forwarding बंद हुआ हैं या फिर नही इसके लिए आप को Simply किसी दुसरे मोबाइल फ़ोन के नंबर से इस मोबाइल नंबर पर Call लगाना हैं। 

अगर कॉल सफलतापूर्वक इसी मोबाइल नंबर पर आता हैं तो यहाँ आप स्पष्ट समाज जाइये की आप ने Call Forwarding को बंद कर दिया हैं, लेकिन अगर फिर भी कॉल किसी दुसरे नंबर पर Forward हो रहा हैं तो आप को एक बार अपने मोबाइल फ़ोन के Software Update को जाँच लेना चाहिए की कही आप के स्मार्टफोन में Software Update तो नहीं मांग रहा हैं। 

अगर आप के स्मार्टफोन में Software Update मांग रहा हैं तो आप अपने फोन के Software को जैसे ही Update करेंगे तो Call Forwarding Automatics बंद हो जायेगा। लेकिन इसके बाबजूद भी अगर कोई समस्या आप को आ रही हैं तो आप इसके लिए आप हमे निचे Comment Box तुरंत कमेंट करे।

Conclusion : -

Guys मैं आज के इस article में आप ने यह सिखा की Call Forwarding या Call Divert क्या होता हैं और इसका उपयोग क्यों किया जाता हैं इसके साथ साथ आप ने यह भी जाना की Call Divert होने पर इसे कैसे बाद करे। दोस्तों मुझे पूरी उम्मीद हैं की आप को हमारा यह प्रयास जरुर पसंद आया होगा अगर आप को यह एक छोटा सा प्रयास पसंद आया हैं तो आप कृपया करके हमे अपना Feedback Comment Box के माध्यम से जरुर दे।

इसके आलावा अगर अभी भी आप को Call Forwarding से जुडी ओई समस्या आ रही हैं तो आप अपना प्रश्न निचे कमेंट बॉक्स में जरुर लिखे हम सीघ्र ही आप को आप के द्वारा पूछे गये प्रश्नों के जबाब देंगे।

धन्यबाद।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Ok, Go it!