HDFC बैंक से Personal Loan कैसे ले? - 10 सेकंड में 50,000 का Loan

HDFC बैंक से Personal Loan कैसे ले? - 10 सेकंड में 50000 का Loan 

आज का यह Article खास कर उन लोगो के लिए हैं, जो घर बैठे अपने मोबाइल से ही HDFC Bank से Instant Personal Loan लेना चाहते हैं।

इस आर्टिकल में आपको HDFC बैंक से Personal Loan कैसे ले? - 10 सेकंड में 50,000 का Loan इससे जुडी सभी जानकारियां दी जाएँगी, जैसे की कैसे आप लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं?, HDFC Bank से आप Total कितने रुपये तक का लोन ले सकते हैं?, इसके आलावा आपको HDFC Bank से लोन लेने के लिए क्या - क्या डॉक्यूमेंट देने होंगे?, 

HDFC Bank पर्सनल लोन लेने का क्या Criteria हैं? HDFC Bank से लोन लेने पर Rate Of Interest कितना देना होगा?, आदि।

HDFC Bank Se Personal Loan Kaise Le, hdfc bank se loan kaise len
 HDFC बैंक से Personal Loan कैसे ले? 

HDFC Bank से Personal Loan कितने तरीको से मिलेगा?

अगर आप HDFC Bank से Personal Loan लेना चाहते हैं तो ऐसे में लेने के तीन तरीके हैं जिसकी मदद से कोई भी पर्सन लोन के लिए अप्लाई कर सकता हैं। 

पहला तरीका - इसमें आपको खुद HDFC Bank में जाकर लोन के लिए अप्लाई करना होगा, अगर आपका खता HDFC Bank में हैं तो ही आप HDFC Bank जाकर लोन लेने के लिए के लिए फॉर्म भर के अप्लाई कर सकते हैं। 

दूसरा तरीका - इसमें आप अपने मोबाइल फ़ोन से ही HDFC Bank के Mobile Banking App के द्वारा भी Instant Personal Loan ले सकते हैं, HDFC Bank ने खुद का अपना एक App निकला हुआ हैं जिसकी मदद से आप अपने मोबाइल से ही इस App के द्वारा लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। 

तीसरा तरीका - इसके आलावा तीसरा और अंतिम तरीका हैं की आप HDFC Bank के Official Website (https://www.hdfcbank.com) पर जाकर HDFC Instant Personal Loan के लिए अप्लाई कर सकते है। 

अगर आप HDFC Bank से लोन लेना चाहते हैं तो आपको इस आर्टिकल में दुसरे और तीसरे तरीके को स्टेप बाय स्टेप पूरी डिटेल के साथ बताया गया हैं की कैसे आप HDFC Bank Mobile Banking App और HDFC Bank के Official Website से Instant Personal Loan ले सकते हैं। 

दोस्तों इससे पहले की हम आपको HDFC Bank से लोन लेने के पुरे प्रोसेस को बारीकी से बताये, उससे पहले आपको HDFC Bank से लोन प्राप्त करने के पहले कुछ सवालों के जबाब दे देते हैं, 

जिसे आपको जानना चाहिए या फिर आपको नही पता होगा या जिन्हें आप जानना चाहते हैं, जिससे की आपका Confusion यही Clear हो जाये। 

दोस्तों किसी भी काम के लिए Personal Loan को लेने से पहले हमारे मन में यह सवाल जरुर आता हैं की हमें कम से कम और ज्यादा से ज्यादा कितने रुपये तक का Personal Loan मिल सकता हैं। 

आपको बता दे की अगर आप HDFC Bank से Personal Loan लेना चाहते हैं तो यहाँ आप कम से कम 50 हजार रुपये तक का Personal Loan ले सकते हैं और ज्यादा से ज्यादा 40 लाख तक का लोन ले सकते हैं। 

अगर मान लेते हैं की आप HDFC Bank से 1 लाख 80 हजार रुपये का Personal Loan लेते हैं तो ऐसे में आपका Tenure 3 Years होगा, यानि की 1 लाख 80 हजार रुपये का Personal Loan लेने के लिए आपको तीन वर्ष तक EMI भरना होगा। 

अब सवाल यह आता हैं की अगर हम HDFC Bank से 1 लाख 80 हजार रुपये का Personal Loan लेते हैं तो ऐसे में हमे तीन साल में हर महीने में (3 Years = 36 Months) में कुल कितना Monthly EMI भरना होगा, तो यहाँ मैं आपको बता दूँ की आपको Monthly EMI 6018 रूपया का होगा जिसे आपको हर महीने भरना होगा। 

HDFC Bank से Personal Loan लेने पर आपको Rate Of Interest Rate 13.50% p.a लग रहा हैं जो की अन्य किसी दूसरी लोन देने वाली बैंक से बहुत ही कम लग रहा हैं। 

अगर आप HDFC Bank से 1 लाख 80 हजार रुपये का लोन लेते हैं तो ऐसे में आपको तीन वर्ष में कुल 2,19,906 रुपये भरने होने जो की अन्य किसी दूसरी बैंक से कम ही हैं। 

HDFC Bank Se Personal Loan Kaise Le

HDFC Bank Se Personal Loan Kaise Le इसके लिए निचे Step By Step Guide किया गया हैं, कृपया निचे दिए गए सभी स्टेप्स को फॉलो करे। 

Step No #01 - 

सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में HDFC Bank MobileBanking App Install कर लेना हैं इसके बाद आपको इसे Open करना हैं। 

Step No #02 -

App को Open करने के बाद एक Popup Page खुल कर सामने आएगा, जिसमे Deny और Allow लिखा होगा आपको यहाँ Allow के बटन पर Click करना हैं। 

Step No #03 - 

इसके बाद फिर से एक नया Page Open होगा जिसमे निचे की ओर Continue लिखा होगा, आपको Continue के बटन पर Click करना हैं। 

अगर आपको इस प्रोसेस को करने में दिक्कत हो रही हैं तो आप निचे चित्र का सहारा ले सकते हैं। 
 

Step No #04 और Step No #05 - 

Continue बटन पर Click करने के बाद फिर से एक नया पेज ओपन होगा जिसमे आपको HDFC Bank के  Terms & Condition को Accept करने के लिए बोला जायेगा, इसके लिए आपको सिम्पली accept the Terms and Conditions पर Click करके ACCEPT & CONDITION के बटन पर Click करना हैं। 

Step No #06 - 

इसके बाद फिर से एक नया Page ओपन होगा जिसमे आपको फिर से Allow के बटन पर Click करना हैं.आप इस पुरे प्रोसेस को निचे चित्र को देख कर समझ सकते हैं। 


Step No #07 -

अब फिर से एक नया पेज ओपन होगा जिसमे आपको सबसे निचे की और दाहिने भाग में More के बटन पर Click करना है। 

Step No #08 -

More के बटन पर Click करने के बाद फिर से एक नया Page Open होगा जिसमे कई सारे विकल्प होंगे, आपको इनमे से Apply Now के बटन पर Click करना हैं। 

Step No #09 -

Apply Now के बटन पर Click करने के बाद फिर से एक नया Page Open होगा जिसमे कई सारे Options होंगे जैसे की Home Loan, Gold Loan, Car Loan, और Personal Loan आदि, क्योकि यह आर्टिकल Personal Loan कैसे ले इसके बारे में है तो इसलिए हम Personal Loan के बटन पर Click करेंगे। 

इन सभी प्रोसेस को निचे चित्र में Step by Step Define करके बताया गया हैं, कृपया करके ध्यानपूर्वक सभी स्टेप्स को फॉलो करे। 


Step No #10 -

Personal Loan के बटन पर Click करने के बाद फिर से एक नया Page Open होगा जिसमे आपको दो Options दिए जायेंगे, जिसमे पहला Personal Loan in 10 Seconds का और दूसरा Personal Loan का Options होगा आपको कौन सा विकल्प चुनना चाहिए निचे बताया गया हैं।

Personal Loan in 10 Seconds: यह Options उन लोगो के लिए जिनका बैंक खाता HDFC में हैं और वो HDFC बैंक में अच्छे Transaction करते हैं और उनका CIBIL Score भी अच्छा है तो ऐसे में उनको Personal Loan in 10 Seconds के लिए ही APPLY ONLINE करना चाहिए।

Personal Loan: यह Options उन सभी लोगो के लिए हैं जिनका बैंक खता HDFC बैंक में नही है लेकिन वो HDFC बैंक से लोन लेना चाहते हैं, तो ऐसे में वे सभी लोग दुसरे वाले विकल्प कर क्लिक करके APPLY ONLINE करेंगे।

ध्यान दे👉 अगर आपका बैंक अकाउंट HDFC बैंक में हैं और आप अच्छे खासे Transaction करते हैं और आपका CIBIL Score भी बहेतर हैं तो ऐसे में आपको मात्र 10 Second में ही पर्सनल लोन मिल जायेगा।

लेकिन अगर आपका खाता किसी दुसरे बैंक में हैं और आप HDFC बैंक से पर्सनल लोन के लिए अप्लाई करते हैं तो ऐसे में आपको 4 दिन तक का समय लग जायेगा। हम आगे दुसरे वाले Options को ही ONLINE APPLY करेंगे।
 
Step No #11 -

ONLINE APPLY के बटन पर क्लिक करने के बाद फिर से एक नया पेज ओपन होगा जिसमे आपसे कुछ बेसिक डिटेल पूछी जाएँगी, जिसमे पहला होगा Salaried Employee और दूसरा होगा Self  Employee / Professional, आप जो भी काम करते हैं आप उस आप्शन को अपने मुताबिक चुने। आप इस प्रोसेस को निचे चित्र में देख सकते हैं।

Step No #12 -

अब फिर से एक पेज ओपन होगा जिसमे आपसे यह पूछा जायेगा की क्या आपका बैंक अकाउंट HDFC में हैं या फिर नही हैं, अगर आपका बैंक खाता HDFC बैंक में हैं तो आप ऊपर वाले विकल्प Yes I do पर Click करेंगे, लेकिन अगर आपका बैंक खाता HDFC बैंक में नही हैं तो आप निचे वाले विकल्प No I don't पर Click करेंगे।


Step No #13 -

अब फिर से एक नया पेज ओपन होगा जिसमे आपको फिर से निचे वाले विकल्प No I don't पर Click करना हैं।

Step No #14 -

अब फिर से एक नया पेज ओपन होगा जिसमे Personal Loan से जुड़ी बहुत सी डिटेल दी गयी हैं, आपको इस पेज को निचे Scroll Down करना हैं।

निचे की ओर आपको अपनामोबाइल नंबर भरना हैं, मोबाइल नंबर भरने के बाद आपको Check Box पर Click करके निचे Continue के बटन पर Click करना हैं।

आप इस पुरे प्रोसेस को निचे चित्र को देख कर समझ सकते हैं।


Step No #15 -

उसके बाद अब आपके मोबाइल नंबर पर 6 अंको का OTP आयाहोगा कृपया उसे यहाँ डाले, फिर Continue पर Click करे। आप इसे निचे चित्र में भी देख सकते हैं।

Step No #16 -

अब फिर से एक नया पेज ओपन होगा जिसमे आपको KYC को Verification करने के लिए बोला जायेगा, KYC Verification करने के लिए आपको निचे Voluntary Aadhar (e-KYC) के निचे CHOOSE & CONTINUE के बटन पर Click करना हैं।

Step No #17 -

इसके बाद फिर से एक नया पेज ओपन होगा जिसमे आपको AGGRE के बटन पर Click करना हैं। आप इस पुरे प्रोसेस को निचे चित्र की सहायता से समझ सकते हैं।


Step No #18 -

अपनी KYC को पूरा करने के लिए आपको अपने आधार नंबर को भरना होगा, जिसके बाद आपके आधार नंबर से जो भी मोबाइल नंबर लिंक होगा, उसपर फिर से एक OTP आएगा जो की खुद ही Verify हो जाता हैं।

इसके बाद आपसे आपका Pen Card का No माँगा जाता हैं, जैसे ही आप अपने PAN CARD का No Add करते हैं तो इसके बाद आपके आधार कार्ड से आपकी पूरी जानकारी Automatically ले ली जाती हैं। जिसमे आपका नाम, आपकी जन्मतिथि, आपका पता, सबकुछ खुद ही फील हो जाता हैं।

इसके बाद अब आपको HDFC Bank की ओर से आपके KYC के आधार पर आपको लोन ऑफर दिया जाता हैं, आप इसे खुद से चेक कर सकते हैं इसके लिए आपको Simply Check Loan Eligibility पर Click करना हैं।

आप इस पुरे Process को निचे चित्र में देख कर समझ सकते हैं।


दो साथियों मैंने आपको इस लेख में पूरी जानकारी दे दी हैं की कैसे आपको लोन के लिए अप्लाई करना हैं, अगर आप लोन लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको आगे और भी प्रोसेस करना होगा, जिसमे आपको अपना बैंक अकाउंट ऐड करने के लिए बोला जायेगा।

उसके बाद आप जो भी बैंक अकाउंट ऐड करेंगे आपके उसी बैंक अकाउंट में आपके द्वारा अप्लाई की गई लोन की राशि आपको मिल जाएगी।

HDFC Personal Loan FAQ


एचडीएफसी बैंक कितना लोन दे सकता है?

HDFC बैंक कम से कम 50 हजार और ज्यादा - से - ज्यादा 40 लाख तक का लोन दे सकती हैं, यह निर्भर करता हैं की आपका CIBIL Score कैसे हैं? अगर आपका बैंक खाता HDFC बैंक में हैं और आप अच्छी खासी Transaction करते हैं और आपका CIBIL Score भी अच्छा हैं तो आपको HDFC बैंक से आसानी से लोन मिल जाएगी।

एचडीएफसी बैंक से लोन लेने के लिए आवश्यक दस्तावेज़ 

अगर आप HDFC Bank से लोन लेना चाहते है तो आपको निम्न प्रकार की दस्तावेजो की जरुरत होगी।
  • Aadhar Card (Mobile No से Link)
  • Pen Card
  • आपका Bank Account No
  • Salary Slip 
HDFC Bank से 15000 की सैलरी पर कितना लोन मिल सकता है?

अगर आपके महीने की कमाई 15 हजार हैं और आप HDFC Bank से लोन लेना चाहते हैं लेकिन आप को नही पता हैं की हमें कितने का लोन मिलेगा, तो यहाँ मैं आपको एक रूल बता दूँ जिससे की आप किसी के भी महीने की कमाई पर उसको मिलने वाले लोन की राशि एक एक मोटा मोटा अंदाजा लगा सकते हैं.

मान लेते हैं की आपको Monthly Salary 15,000 हैं तो ऐसे में आप बस 15000 को 24 से गुना कर दीजिये, गुना करने के बाद शेष जितनी राशि निकलकर आएगी आपको उसी राशि के आसपास लोन मिलेगा, 15000✖24 = 360,000.

एचडीएफसी में 10 लाख पर्सनल लोन की ब्याज दर क्या है?

अगर आप एचडीएफसी बैंक से 10 लाख का पर्सनल लोन लेते है तो आपका प्रति वर्ष ब्याज दर 10.75% होगा जो की किसी अन्य लोन उपलब्द कराने वाली बैंक से बहुत कम हैं।

एचडीएफसी बैंक में पर्सनल लोन पर कितना ब्याज लगता है?

अगर आप एचडीएफसी बैंक में पर्सनल लोन लेना चाहते हैं तो इसमें आपको प्रति वर्ष 10.50% का ब्याज दर लगता है, यह बढ़ भी सकता हैं क्योकि यह निर्भर करता हैं की आपने कुल कितने धन राशि की लोन ली हैं।

निष्कर्ष -

तो फ्रेंड्स मैं उम्मीद करता हूँ की आपको इस लेख से या पता चल गया होगा की HDFC Bank Se Loan Kaise Len क्योकि इस आर्टिकल में मैंने पूरे डिटेल से Step By Step बताया हैं की कैसे आप भी अपने मोबाइल से HDFC Bank से Instant Personal Loan ले सकते हैं।

जिसमे हमने आपको Step By Step पूरा प्रोसेस इमेज के साथ बताया हैं जिससे की आपको लोन अप्लाई करते समय किसी परेशानी का सामना ना करना पड़े।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Ok, Go it!