How to Check LIC Policy Status हिंदी में - LIC Policy Kaise Check Kare - MyGyanUpchar ~ हिंदी में।

Breaking

गुरुवार, 22 फ़रवरी 2024

How to Check LIC Policy Status हिंदी में - LIC Policy Kaise Check Kare

How to Check LIC Policy Status हिंदी में - LIC Policy Kaise Check Kare

Hello दोस्तों आज का यह आर्टिकल How to Check LIC Policy Status - LIC Policy Kaise Check Kare इस विषय पर है, जिसमे आप आसानी से अपना या अपने किसी Family member की LIC की पूरी complete Detail निकाल सकते है.

उदाहारण के लिए अगर आपने अपनी LIC करवा रखी है और आपको अपने LIC की पूरी Detail निकलवानी है जैसे की - आपने कौन सा प्लान लिए हुआ है?, अपने प्लान का कितना प्रीमियम अभी तक आपने जमा कर दिया है?, कितना बौनोस आपको मिलने वाला है? आदि और भी बहुत सी चीजे चेक कर पाएंगे.

इसमें आप अपनी या अपने किसी रिश्तेदार की LIC Policy के Plan को आसानी से अपने मोबाइल फोन या कंप्यूटर से चेक कर पाएंगे, इस आर्टिकल में हम आपको Step by Step बताएँगे की कैसे आप भी आसानी से कर सकते है, इसके लिए बने रहिये हमारे इस लेख में अंत तक 

How to Check LIC Policy Status - LIC Policy Kaise Check Kare

Apni LIC Policy Kaise Check Kare इसके लिए निचे बताये गए सभी Step को Step By Step फॉलो करे.

Step No - 01 

अपनी या किसी की LIC Policy Check करने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल या अपने कंप्यूटर के ब्राउज़र यानि Chrome App को Open कर लेना है.

उसके बाद आपको बस LIC लिख कर सर्च करना है. LIC Search करने के बाद गूगल में आपको कई सारे Website और उसके Link दिखाई देंगे. आपको केवल सबसे ऊपर वाले Link पर Click करना है, आप इसे निचे 

आप चाहे तो इस Link पर भी Click करके Direct LIC के Official Web Page पर पहुच सकते है 👉 Life Insurance Corporation of India | Official website of Life ...

Step No - 02

Link पर Click करने के बाद आप सीधे LIC के Official Web Page पर आ जायेंगे, अब यहाँ पर क्योकि आप अपना या किसी भी पर्सन का LIC Detail निकालना चाहते है,

तो इसके लिए Simply आपको सबसे पहले Customer Portal में अपनी ID Login करनी होगी, उसके बाद ही आप LIC Policy का Status या अपने LIC Policy से जुडी कोई अन्य जानकारी Check कर पाएंगे.

Customer Portal में अपनी ID Login करने के लिए आपको LIC के Home Page के Left Side में 2nd Option में Customer Portal लिखा दिखेगा, बस आपको इस पर Simply Click करना है. आप इसे निचे दिए गए चित्र को देख कर भी समझ सकते है.

How to Check LIC Policy Status  - LIC Policy Kaise Check Kare

Step No - 03

Customer Portal पर Click करने के बाद अब फिर से एक नया वेब पेज Open होगा, जिसमे आपको Login करना होगा, लॉग इन करने के लिए आपको अपने LIC Plan का User ID और Passwords दोनों भरना होगा.

अपना यूजर ID और पासवर्ड भरने के बाद आपको निचे की ओर      Login      वाले बटन पर Click करने है.आप निचे चित्र देख कर समझ सकते है.

How to Check LIC Policy Status  - LIC Policy Kaise Check Kare

Step No - 04

Passwords याद नही? कैसे Login करे

अगर आपको अपने LIC Policy की ID याद है लेकिन आप उसका Passwords भूल गए है तो चिंता की कोई बात नही है, आप आसानी से अपने LIC Policy की पूरी डिटेल निकाल सकते है, और फिर से एक नया पासवर्ड भी बना सकते है.

तो अगर आप अपने LIC Policy का पासवर्ड भूल गए है तो इसके लिए आपको कुछ अलग करने की जरुरत नही है. बस आपको Customer Portal जहां लिखा है उसपर Click करना है.

Customer Portal पर Click करते ही ठीक जैसे की ऊपर अभी - अभी बताया गया है की आपको User ID और Password भरने का कोलोम दिखेगा. क्योकि यहाँ by Default User ID Select होगा. 

अब क्योकि आपको अपनी User ID याद है लेकिन आप पासवर्ड भूल गए है तो इसके लिए आपको Right Side में Login with के Right Side में User ID और OTP दिखेगा, आपको बस OTP पर Click करेंगे.

How to Check LIC Policy Status  - LIC Policy Kaise Check Kare

आप इसे समझने के लिए निचे चित्र की मदद ले सकते है.OTP पर Click करते ही अब First Line में आपको अपना Mobile No भरना होगा, और दुसरे लाइन में आपको अपना Date Of Birth भरना है,

ध्यान रहे - आपको यहाँ पर वही नाम और Date Of Birth भरना है जिसे आपने LIC Plan को लेते समय जोड़ा था.

Mobile No और Date Of Birth भरने के बाद आपको Simply Login बटन पर Click करना है. Login पर Click करते ही एक नया पेज Open होगा जिसमे OTP भरने के लिए बोला जायेगा.

आपके द्वारा भरे गए Mobile No पर 6 अंको का OTP आएगा, उस OTP को आपको यहाँ भरना है, OTP भरने के बाद Submit बटन पर Click करना है, समझने के लिए निचे दिए गए चित्र देखे.

How to Check LIC Policy Status  - LIC Policy Kaise Check Kare

उसके बाद फिर से एक नया पेज Open होगा, जिसमे आपको Create New Password का विकल्प दिखेगा जिसमे आप चाहे तो फिर से से एक नया पासवर्ड बना सकते है.

Submit बटन पर Click करते ही एक Popup Page Open होगा जिसमे आपको Proceed to Skip के बटन पर Click करना है.

उसके बाद फिर से एक नया पेज ओपन होगा जिसमे आपके द्वारा ली गई LIC Policy का पूरा विवरण उपलब्द होगा. आपने LIC में जो भी प्लान लिया है, जैसे की Self Policies (खुद की पालिसी), Spouse Policy (पत्नी की पालिसी), Child Policy (बच्चो की पालिसी), All Policies (सभी प्रकार की पालिसी) आपको ये सभी Option दिखेंगे.

How to Check LIC Policy Status (अपना LIC Policy Status कैसे देखे)

Step No - 05
                                          
अपना या फिर आप जिस भी किसी व्यक्ति का LIC Policy Status देखा चाहते है उसके लिए सबसे पहले आपको उस व्यक्ति के User ID और Password से LIC की Official Website पर Login हो जाना है, ये सभी प्रोसेस कैसे करना है और कैसे लॉग इन होना है ऊपर पहले ही बताया जा चूका है.

लॉग इन होने के बाद एक New Page Open होगा जिसमे Self Policies (खुद की पालिसी), Spouse Policy (पत्नी की पालिसी), Child Policy (बच्चो की पालिसी), All Policies (सभी प्रकार की पालिसी) आदि Option देखेंगे.

क्योकि हमे यहाँ पर अपना LIC Policy Status देखना है तो इसके लिए हमे Simply Self Policies पर Click करना है, इसे समझने के लिए आप निचे चित्र की मदद ले सकते है.

How to Check LIC Policy Status  - LIC Policy Kaise Check Kare

Step No - 06

Self Policy पर Click करते ही एक न्यू पेज ओपन होगा जिसमे आपको आपके द्वारा ली गई LIC Policy Status  की पूरी जानकारी दिखाई देगी. 

इसमें आप अपनी LIC Policy और इसके Status से जुडी सबी जानकारी देख पाएंगे जैसे की किस व्यक्ति के नाम से LIC Policy लिया गया है?, उस फलाने व्यक्ति के नाम से कुल कितनी LIC Policy ली गई है. उन Policy के नाम और प्लान नंबर क्या हैं?.

Instalment Premium हर महीने कितने रुपे जमा होते है?, उदारहण के लिए आप निचे दिए गए चित्र की मदद ले सकते है?.

How to Check LIC Policy Status हिंदी में - LIC Policy Kaise Check Kare

इसके आलावा और भी बहुत कुछ आप अपने LIC Policy में देख पाएंगे, जैसे की नोमनी कौन है उनका पूरा पता नाम क्या है?, आपके प्लान का Policy Schedule क्या है?. इसके साथ आप अपने प्लान का Clam Status और Loan Status क्या है ये सभी देख पाएंगे. 

निष्कर्ष - 

मुझे उम्मीद है की आपको यह आर्टिकल जरुर पसंद आया होगा, और आप आसानी से अपनी LIC Policy के Status को Check कर पाएंगे. धन्यबाद.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Please do not enter any spam link in the comment box.